जीरे का पानी और शहद पीने के फायदे । Cumin Water For Weight Loss

जीरे का पानी और शहद पीने के फायदे । Cumin Water For Weight Loss

Cumin_Water.jpg

          कितना अच्छा होगा कि अगर हमें एक देसी नुस्खा मिल जाए और हम उससे अपनी सारी बीमारियां दूर कर लें, हैं न? 

            अगर हम आपसे कहें कि ऐसा एक घरेलू नुस्खा है जो आपको ढेर सारी बीमारियों से बचाएगा तो  कैसा  रहेगा  ? जी  हाँ  ऐसा  मुमकिन  है  और  यह नुस्खा  है जीरे का पानी और शहद , इसमें शहद को  मिला दिया जाये तो यह और भी ज्यादा लाभकारी बन जाता हैं। इस घरेलु  नुस्खे  को आजमाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता (Immunity power) काफी ज्यादा स्ट्रांग  बन जाती हैं, जिससे कई सारी बीमारियां  होने से बचा जा सकता हैं  और तो और इस घरेलु पेय को बनाने का तरीका भी काफी आसान हैं और यह सेहत  के  लिए  काफी फायदेमंद हैं । चलिए  जानते  है  इस  ड्रिंक  को  बनाने   का  तरीका  क्या  है - 

जीरे वाला पानी और शहद का मिश्रण बनाने का तरीका (Drink receipe)

            इस चमत्कारी हेल्दी ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप  पानी को उबाले। फिर इसमें 2 चम्मच जीरा डालिए और 5 मिनट तक और उबाले। फिर इस जीरे वाले पानी को छान कर इसमें 2 टीस्पून  शहद मिलाइये और अब आपका  हेल्दी जीरा-शहद वाला पानी तैयार है, इसे पीजिये और हेल्दी  बने रहिये | 

रक्तचाप को नियमित बनाए (Blood pressure)

           आप अपने ब्लड  प्रेशर  लेवल  को कण्ट्रोल  करने के लिए सुबह खाली पेट जीरे का पानी एक गिलास पी सकते हैं। जीरे के पानी में काफी पोटैशियम  होता है जो शरीर में एलेक्ट्रोलिट्स(electrolytes) को बैलेंस करता है। इस वजह से ब्लड  प्रेशर  हमेशा नियंत्रित रहता है।

एनीमिया से बचाए (Anemia)

            आम तौर पर शहद को बहुत अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है क्योंकि इससे रक्त में हीमोग्लोबिन  सामग्री बढ़ जाती है। शहद खनिजों में बहुत समृद्ध है जैसे कि मैंगनीज , तांबे और लोहा आदि। जीरे के पानी और शहद, दोंनो ही चीजों में आयरन  की मात्रा अधिक होती है। इसलिए यह मिश्रण खून में आयरन की कमी को पूरा करता है और एनीमिया  रोग  से आपको बचाता है।

अस्थमा को नियंत्रण में करे (Asthama)

            अस्थमा पुरानी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति को सांस लेना मुश्किल होता है। यह bronchial  tubes की  स्वेलिंग  या  इन्फ्लमेशन  और संकुचन का कारण बनता है। bronchial tubes, मार्ग हैं जो हवा को फेफड़ों में प्रवेश करने और छोड़ने के लिए अनुमति देता है। यह खांसी और सांस की प्रॉब्लम   का कारण बनता है। आपको बता दें कि अस्थमा  रोग वास्तव में बहुत आम है, ऐसे  में  शहद और जीरे  का पानी के उपयोग से अस्थमा  का  इलाज  किया जा सकता है। शहद में सेलिनियम , मैग्नीशियम, मैंगनीज और अन्य विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा, शहद एंटी -एलर्जी  और एंटी-इंफ्लेमेटरी भी है। यह एलर्जी प्रतिक्रियाओं से शुरू होने वाले अस्थमा के हमलों को इफ़ेक्ट करता है। यह फेफड़ों में वायुमार्ग से रुकावटें को क्लीन  करता है और तुरंत राहत प्रदान करता है। यह ड्रिंक  फेफड़े में सूजन आने से रोकता है, इसी वजह से अस्थमा  का  अटैक नियंत्रण में रहता है।

शरीर होता है डिटॉक्स  (Body detox)

            इस पेय को पीने से आपके शरीर से दूषित पदार्थ (Toxins), आपके रक्‍त, मल और पेशाब के जरिये बाहर निकल जाएगा। इससे आपके शरीर को बार - बार  इन्फेक्शन  या  कोई बीमारी नहीं होगी।

कैंसर होने से बचाए (Cancer)

           जीरे में Cuminaldehyde  नाम का कंपाउंड पाया जाता हैं जो शरीर में कैंसर सेल्स को बनने से बचाता हैं। इसलिए शहद-जीरा वाला पानी पीजिये और हेल्दी  रहिये।

पेट रहेगा हमेशा दुरुस्त

           जीरा पानी पीने से पेट में खाना पचाने वाले जूस बनते हैं, जो पेट हमेशा दुरुस्त रखते हैं।

कब्ज नहीं होता

          अगर आपको कब्ज (Constipation) है तो रोज जीरे का पानी पियें क्योंकि इससे आपका पेट अच्छी तरह से साफ हो जाएगा।

जीरा और शहद मोटापे को करे कम

         क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर में जमा वसा (Fat) को कम करने में शहद बहुत ही मदद करता है। यदि आप मोटे हैं, और पतला बदन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप शहद (Honey) पर भरोसा कर सकते हैं। यदि आप इसके मिठास के बारे में सोच रहे हैं, तो निश्चित रूप से, शहद में शुगर होता है लेकिन, refines sugar के विपरीत, इसमें फायदेमंद विटामिन और खनिज होते हैं।इसकी मिठास को 'खाली कैलोरी' माना जाता है, जिसका अर्थ है कि आपको साइड इफेक्ट्स  से दूर रखेगा। इसी प्रकार, जीरे का पानी भी एक वजन घटाने का उपाय है |             वेट लॉस के लिए एक  और  स्पेशल  क्यू्मिन ड्रिंक बनाएं। इसके लिए रात में 2 चम्मच  जीरे  को पानी में भिगो दें और सुबह इसे उबाल लें। सीड्स को पानी से अलग कर दें और पानी में आधा नींबू (Lemon) निचोड़े। सुबह इसे खाली पेट पीएं। लगातार 2 सप्ताह  तक ऐसा करें।आपका  वजन कम हो जायेगा ।  

Newsletter

Sign up to receive email updates on new recipes.