ज़्यादा पानी पीने के नुकसान || Disadvantages of drinking too much water

ज़्यादा पानी पीने के नुकसान || Disadvantages of drinking too much water

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         डॉक्टरों के मुताबिक एक दिन में सात से आठ या ज़्यादा  से   ज़्यादा  9 गिलास यानि 3 लीटर  पानी पीना ही चाहिए , पर यही अगर बारह से पंद्रह गिलास  हो जाएं तो फायदा नहीं बल्कि होती है हानि।  यह  बात  अलग  है  की  गर्मियों के सीजन में पानी की जरूरत बढ़ जाती है जैसे  की  8 के  बजाये  आप  9 -10 गिलास  पानी  पि ले । लेकिन आपको यह बात पता होनी चाहिए कि जरूरत से ज्यादा पानी पीने से भी आपको परेशानी हो सकती है।  क्यूंकि  फ्रेंड्स  शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा होने पर सोडियम  का लेवल  तेजी से कम होने लगता है। इससे दिमाग में सूजन आ सकती है। जो  की  एक खतरनाक स्थिति होती है। आइये  जानते  है  ज्यादा पानी पीने से होने वाले नुकसान  के बारे में।

हाइपोनेट्रेमिया (Hyponatremia)

          वाटर इनटॉक्सिकेशन या  वाटर  पोइज़निंग overhydration  यानि की  ज़्यादा  पानी  पिने  के कारण दिमाग की कोशिकाओं में सूजन आ जाती है। तब वे खोपड़ी के आंतरिक सतह पर दबाव डालती हैं जिसकी वजह से सिरदर्द, मिचली, और उल्टी (Vomiting) आने लगती है। इसके अन्य लक्षण हैं- ब्लड प्रेशर, आंखों से दोहरी चीजें दिखना, झटके एवं मांसपेशियों  में कमजोरी (Weekness) और सांस लेने में तकलीफ (Breathing problem)। वास्तव में यदि वाटर -इंटोक्सिकेशन  ज्यादा हो जाता है तो इसकी वजह से इंसान कोमा में जा सकता है और उसकी जान  को  खतरा  हो सकती है। इसकी वजह से एथलिट  की जान  को  ज्यादा खतरा  होता  है क्योंकि वे वाटर इनटॉक्सिनेशन को डिहाइड्रेशन समझ बैठते हैं और  अधिक पानी पीते है।

पानी पीने से ऐसे बढ़ता है वजन (Weight gain)

          हमारा वजन तब बढ़ता है, जब शरीर में फैट  जमा होता है। जमे हुए फैट  सेल्स  में पानी की मात्रा भी होती है। ऐसे में अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं, तो kidney pure पानी को शरीर से बाहर निकालने में सक्षम नहीं होती है। बचा हुआ पानी शरीर में electrolytes का balance बिगाड़ता है। इससे पानी शरीर में जमा हो जाता है और आपका वजन बढ़ जाता (Weight gain) है। 24 घंटे में ही यह जमा हुआ पानी शरीर से निकल जाता है। हालांकि अगर आपको रोज ज्यादा पानी पीने की आदत है, तो मोटापे  की  समस्या हो सकती है।

डाइजेस्टिव सिस्टम (Effects digestive system)

          जरूरत से ज्यादा पानी पीने से आपके बॉडी की पाचन प्रक्रिया प्रभावित (Digestion process effect) हो सकती है। दरअसल एक मात्रा से ज्यादा पानी पीने से भोजन को पचाने में मदद करने वाला पाचन रस (Juice) काम करना बंद कर देता है। इस कारण खाना देर से पचने लगता है और आपको पेट से संबंधित रोग होने की चान्सेस  बढ़ जाती है।

          अधिक पीने पीने से हाइपोनेट्रेमिया हो सकता है। इसमें शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है जिस वजह से दिमाग पर असर पड़ता है। साथ ही सोचने-समझने की शक्ति कम हो जाती है और सिर दर्द की शिकायत रहती है|शरीर के लिए पोटैशियम  एक आवश्यक पोषक तत्व है और इसका शरीर में उचित स्तर बनाये रखना जरूरी है। लेकिन कभी-कभी अधिक पानी पोटैशियम  की स्थिति को बिगाड़ सकता है। इससे सीने में दर्द, पैर में दर्द आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं। पानी में आयरन भरपूर मात्रा में होता है जिसके ज़्यादा  सेवन से लिवर  प्रॉब्लम  भी हो सकती है।  

ज्यादा पानी पीने के नुकसान से हो सकती है किडनी की बीमारी (Kidney problems)

            ज्यादा पानी पीने से सबसे ज्यादा नुकसान किडनी  को  पहुँचता है, क्योकि किडनी हमारे शरीर में पानी को फ़िल्टर  करने का काम करती है और यदि हम जरुरत से ज्यादा पानी पीते है तो किडनी  पर  बोझ पड़ता है और वह ठीक तरह से इतनी ज्यादा मात्रा में पानी को फिल्टर नहीं कर पाती है, जिससे किडनी फेलियर  जैसे गंभीर बीमारी की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

कम नींद आती है (Insomnia)

            ज्यादा पानी पीने पर आप रात में सही से नींद (Sleep) नहीं ले पाते। ज्यादा पानी पीने पर आप बार-बार पेशाब (Frequent urination) जाते हैं और  इस  तरह  से  बार-बार वॉशरूम जाने के कारण आपकी नींद टूटती है।

हार्टअटैक का खतरा (Heart attack)

           कई बार ज्यादा पानी पीने से दिल के रोगियों में हार्ट अटैक  का खतरा बढ़ जाता है। खास करके  जिन मरीजों की बाइ-पास सर्जरी हुई होती है, कुछ मामलों में ऐसे मरीजों को डॉक्टर्स  कम पानी पीने की सलाह देते हैं।

 कितना पानी पीना  है  जरूरी

           स्वस्थ शरीर में पानी की संतुलित मात्रा का रहना जरूरी है। यदि आपकी सामान्य रूटीन  है तो आपको एक दिन में करीब 8 गिलास (3 से 4 लीटर) पानी पीना चाहिए। अगर आप ज्यादा मेहनत वाला काम करते हैं तो उसके अनुरूप शरीर में पानी का इनटेक बढ़ जाता है। मतलब  की  आप  8 बजाये  10 गिलास  तक  पानी  पी  सकते  है ।

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