बारिश में (भीगने) नहाने के चमत्कारी फायदे।। Amazing Health Benefits Of Rain Water and Rain Water bath

बारिश में (भीगने) नहाने के चमत्कारी फायदे।। Amazing Health Benefits Of Rain Water and Rain Water bath

enjoying_in_rain_water.png

          इस मौसम में सभी ख़ुशी से झूम उठते हैं। बारिश  में भीगना सभी को पसंद होता है। यह न केवल आपके हार्मोनल संतुलन (Harmonal balance) के लिए बेहतर है, बल्कि इससे स्किन  रिलेटेड प्रोब्लेम्स  भी दूर होती हैं। अगर आप गर्मी में हुई समस्‍याओं से निजात पाना चाहते हैं तो जमकर बारिश में नहाए। 

सबसे पहले क्‍यों खास हैं बारिश का पानी (Rain water)

          बारिश का पानी बहुत हल्का होता है और इसका पीएच (pH) क्षारीय होता है। बारिश को एक तरह से वाटर  थेरेपी  के लिए भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। यह आपके तन मन को तरोताजा कर देता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें मिट्टी में शामिल मिनरल्स  और बैक्टीरिया  नहीं होते। जिससे यह सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए ही बेनेफिशियल  बन जाता है।

दूर होंगी घमोरियां (Prickly heat rashes)

           बच्‍चों को अक्सर गर्मियों के मौसम में घमौरियां (Rashes) हो जाती हैं। यह त्‍वचा पर सर्द गर्म होने के कारण होती हैं । बच्‍चे जब पसीने में नहा लेते हैं तो उनकी स्किन पर  छोटे छोटे दाने हो जाते हैं। इन्‍हें दूर करने के लिए बच्‍चों को बारिश  में  नहाना चाहिए। इससे त्‍वचा का तापमान बैलेंस  होता है, जिससे घमौरियां (Prickly heat rashes) भी ठीक हो जाती हैं।

दूर होंगी त्‍वचा संबंधी समस्‍याएं (Skin related problems)

           बारिश का पानी शरीर, त्वचा और चेहरे को बहुत प्रभावी तरीके से साफ करने में मदद करता है और चेहरे पर जमा हानिकारक बैक्टीरिया को दूर कर देता है जो चेहरे पर फोड़ा और फुंसी (boils) के लिए जिम्मेदार होते हैं। बारिश के पानी में  phalkaline properties का होने के कारण गंभीर मुंहासे के कारण चेहरे के सूजन (Swelling) को कम करने में मदद करता है और दर्द (Pain) को भी दूर करता है।

बारिश के दौरान हवा साफ रहती है (Clean air)

           बारिश होने के दौरान और बारिश के बाद हवा साफ और ताजी (Clean and fresh) रहती है। बारिश की बूंदे हवा में मौजूद विषैले कणों और वायरस  को  सोख लेती हैं और हवा को शुद्ध करती हैं। इसलिए बारिश में चलने के दौरान साफ हवा में सांस लेना (Breathing) आपके लिए बेहतर होता है।

बारिश की खुशबू दिमाग को शांत करती है (Calms the mind)

           बारिश होने पर अधिकतर लोगों को हवा में मौजूद खुशबू (Smell) पसंद होती है। यह खुशबू मिट्टी में रहने वाले अच्छे बैक्टीरिया , पौधों से निकलने वाले तेल और ओजोन  के मिश्रण से बनती है जो कि आपके दिमाग को शांत (Calm) करने में मदद करती है और मूड  को  बेहतर करती है।

बारिश में चलने से अधिक कैलोरी बर्न होती हैं (Helps to burn calories)

            बारिश के दौरान ठंडे मौसम में चलने से आप अधिक कैलोरीज बर्न कर पाते हैं।आप इस बात पर ट्रस्ट  नहीं करेंगे लेकिन यह बिलकुल  सच है। क्यूंकि  रिसर्च  के  अनुसार  बारिश के दौरान ठंडे मौसम में चलने से आप अधिक कैलोरीज  बर्न  कर पाते हैं जब कि सामान्य मौसम में आप कम कैलोरीज  बर्न  करते हैं। इससे आपका बॉडी  फैट  कम होता है।

बाल बनते है चमत्‍कारी (Shiny and healthy hairs)

            बारिश के पानी से बालों को वाश  करना  अच्‍छा होता है इससे आपके बाल इतने मुलायम और आकर्षक दिखेंगे, कि आप खुद विश्वास नहीं कर पाएंगे। 

बेहतर क्लींजर (Cleanser)

            आप अपनी त्वचा को साफ-सुथरा और स्वस्थ बना सकते हैं।  आप चाहें तो बारिश का पानी (Rain water) किसी साफ बर्तन या बोतल  में  भरकर रख लें। सोने से पहले अपनी त्वचा पर इस पानी को लगाएं या इससे स्किन  को  साफ करें। कुछ ही दिन में आपकी स्किन  बेदाग और मुलायम (clean clear and soft) हो जाएगी। सुबह उठकर इस पानी से चेहरा धोने पर त्वचा का रंग (Fairness) भी साफ होता है। झांइयां और दाग-धब्बे भी मिट जाते हैं।

बेहतर हार्मोनल संतुलन (Harmonal balance)

            ऐसा माना जाता है कि बारिश के पानी में भीगने या नहाने से व्यक्ति के शरीर में सही तरीके से हार्मोन्स  बनता है और हार्मोन का संतुलन (Harmonal balance) भी बना रहता है। इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति को कान से संबंधित (Ear problems) कोई भी समस्या हो तो बारिश के पानी में नहाने से कान के दर्द (Ear pain) सहित अन्य विकार पूरी तरह से दूर हो जाते हैं। इसलिए कान की समस्याओं के इलाज के लिए बारिश का पानी (Rain water) फायदेमंद होता है।

बरसात के पानी के फायदे पेट की बीमारियों को दूर करने में (Stomach problems)

            फ्रेंड्स  प्रतिदिन सुबह दो से तीन चम्मच बारिश का पानी खाली पेट (On an empty stomach) पीने से पेट संबंधी अधिकांश बीमारियां दूर हो जाती हैं। बारिश के पानी (Rain water) का क्षारीय पीएच पेट की गैस को बे असर (neutralize) कर देता है और पेट में ऐंठन सहित कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद होता है। इसके अलावा बारिश के पानी में क्लोरीन  की  मात्रा कम होती है जिसे कोरोसिव एजेंट (corrosive agent) के रूप में जाना जाता है और यह सभी तरह के पेट के अल्सर (Stomach ulcer) को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा बारिश के पानी में फ्लोराइड की  मात्रा नहीं पायी जाती है जिसके कारण इसका इस्तेमाल करने से दांतों में समस्याएं (Teeth problems) नहीं होती हैं। इसलिए बारिश का पानी पीने और खाना पकाने के लिए भी हेल्थ के  लिए  बेनेफिशियल  होता है।

Newsletter

Sign up to receive email updates on new recipes.